How to prepare bihar board matric exam 2023 : बचे कुछ दिनों में मैट्रिक परीक्षा की बेहतर तैयारी कैसे करें , जाने Expert से

How to prepare bihar board matric exam 2023

कुछ दिनों बाद 14 फरबरी से  मैट्रिक का परीक्षा लिया जाएगा । ऐसे में अभी बहुत सारे छात्रों का बेहतर तैयारी नही हो पाया है , और बहुत सारे छात्र ऐसे भी है जिनकी तैयारी बिल्कुल भी नही हो पाया है , ऐसे में बहुत सारे छात्रों का एक ही प्रश्न होता है कि बचे कुछ महीनों में मैट्रिक की तैयारी किस प्रकार से किया जाए ताकि परीक्षा में बेहतर से बेहतर अंक आ सके।

How to prepare bihar board matric exam 2023 : आप सभी लोग इस जानकारी को ध्यान पूर्वक पढियेगा , क्योंकि इसमें वैसे एक – एक बिन्दु पर ध्यान दिया गया है, जहाँ से आपकी तैयारी बेहतर हो सकता है। और इस जानकारी में अपने दोस्तों के साथ भी साझा करियेगा ताकि उनकी तैयारी भी बेहतर हो सके ।
तैयारी का सबसे पहला बिन्दु है

How to prepare bihar board matric exam 2023

1. नियमित अध्ययन – Regular Study 

समय और परीक्षा को देखते हुए नियमित अध्ययन महत्वपूर्ण हो जाता है , क्योंकि अगर आपका 1 दिन का भी समय बर्बाद होता है , तो वो आपके लिए काफी ज्यादा नुकसान होगा । क्योंकि अभी के हालत को देखते हुए आपको 1-1 घंटा महातावपूर्ण है ।  ऐसे में अगर एक दिन भी आपका अध्ययन नही हो पाता है ,तो आप 2 से 3 अंक के लिए पीछे हो जाते है। संस्थान चाहे कोई भी हो , उनके द्वारा बोला जाता है , नियमित अध्ययन सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। हालांकि आज के Digital युग मे बहुत सारे संस्थान ऐसे है , जो Online Class बिल्कुल निशुल्क चलाते है , ऐसे संस्थाओं में से एक Target Board है , जो कि सभी बोर्ड छात्रों को निःशुल्क शिक्षा देने का कार्य करता है। आपसभी लोग एक बार Youtube पर Target Board पर आवश्य Visit करें।

2. नोट्स ( Notes )

अगर आप बोर्ड परीक्षा में बेहतर से बेहतर अंक लाना चाहते है , उसमे Notes का अहम योगदान होता है , यहां तक कि भारत के बड़े से बड़े परीक्षा में नोट्स का योगदान काफी ज्यादा देखने को मिला है । इसलिए अगर आप मैट्रिक परीक्षा की तैयारी कर रहे है , तो ऐसे में आपके पास प्रत्येक विषय का नोट्स होना अनिवार्य है , क्योंकि बिना नोट्स के आप परीक्षा में बेहतर अंक ला ही नही सकते। नोट्स Revision करने का सबसे उत्तम तरीका है । छात्र 1 से 2 वर्ष पहले से ही मैट्रिक परीक्षा की तैयारी करना शुरू कर देते है , ऐसे में उन्हें जो पहले पढ़ाया जाता है वो धीरे धीरे भूलने लगते है , ऐसी स्थिति में नोट्स एक उत्तम तरीका है जिसके माध्यम से Rivision करके पढ़े हुए बातो को आप याद रख सकते है।  और बचे समय मे एक बार सम्पूर्ण विषयों का Rivision आवश्य कर लें । How to prepare bihar board matric exam 2023

Join Our  Telegram  Click Here 
Join Our  Whatsapp Click Here

3. Daily Practice Set 

अब परीक्षा दूर नहीं रहा है , अब परीक्षा मे गिने – चुने दिन रह गए है , एसे मे अब आपको प्रत्येक दिन Set Practice करना काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है , क्युकी Set Practice से एक – एक प्रश्न आपके दिमाग मे उतर जाएगा , साथ ही Set Practice मे जो प्रश्न गलत होता है , उसपेर विशेष ध्यान देने की जरूरत है ।   

4. Test Series 

Test Series परीक्षा तैयारी का एक ऐसा माध्यम है , जिससे आप अपनी तैयारी को खुद माप सकते है कि आपकी तैयारी किस लेवल पर है। Test Series का सबसे अच्छा समय परीक्षा से कुछ दिन पूर्व का है। परीक्षा से 3 से 4 महीना पहले लगभग सभी छात्रों का Sylabuss समाप्त हो गया होता है, और छात्रों का पकड़ सभी प्रश्नोत्तर पर होता है। ऐसे में छात्रों का खुद को जांचना जरूरी होता है। ऐसे में किसी भी platform पर आप प्रत्येक दिन Test Series दे सकते है। और Test Series में जो भी प्रश्न गलत होता है , उसपर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। Test Series देने के लिए आप Targetboard.co पर जा सकते है।

ऊपर दिया गया एक – एक बिंदु बिहार के Top Educator के द्वारा बताया गया है। How to prepare bihar board matric exam 2023 इसपर गहन सोच विचार के बाद इन सभी बिन्दु को बनाकर आपके सामने रखा गया है। उम्मीद है आप सभी लोगो को ये सभी महत्वपूर्ण बिंदु अच्छा लगा होगा , इसे अपने दोस्तों में ज्यादा से ज्यादा share करें।

Now Get free Mock test for board exam 2023

How to prepare bihar board matric exam 2023
Download Mobile App

Many students are not able to improve their studies due to lack of resources, in such a way, a mobile application has been released by our team, which has all the facilities of board exam Analytics , Test series , Study material , Mock test , Notes , E-Book. so quickly You all download this Mobile Application.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top