Pm Kisan Mandhan Yojana : मात्र 55 रुपए जमा करके पाए , प्रत्येक महीने का 3000 रुपए , जाने क्या है प्रक्रिया

Pm Kisan Mandhan Yojana | Pm Kisan Mandhan Yojana Online Apply 

Pm Kisan Mandhan Yojana : मौजूदा समय में एक सरकार एक ऐसी योजना संचारित कर रही है।इसके अंतर्गत किसानों को हर माह 3000 रुपए की पेंशन मिलने की संभावना है।

सरकार की तरफ से आए दिन कोई न कोई योजना किसानों के हित में लांच होती रहती है। इसी कड़ी में पीएम किसान मानधन योजना किसान भाइयों के लिए काफी फायदेमंद पेंशन योजना है। प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए भी संकल्प लिया है। आपको बता दें कि अब तक किसानों को कोई पेंशन नहीं मिलती थी , लेकिन केंद्र सरकार एक ऐसी योजना चला रही है। जिसके अंतर्गत किसान भाइयों को हर महीने 3000 रुपए तक की पेंशन योजना मिलने की आशंका जताई जा रही। इस योजना का नाम किसान मानधन योजना है।

Join Our Telegram Click Here
Join Our  Whatsapp Click Here

What Is PM Kisan Mandhan Yojana

आपको बता दे कि पीएम किसान मानधन योजना का असल मायने में लाभ किसान भाइयों को 60 साल की उम्र को पार करने के बाद मिलेगा। वही इसके लिए वो प्रीमियम 18 से 40 साल तक की उम्र के किसान भाई की भर सकने योग्य माने गए है। किसानो को इस योजना के तहत महज 55 रुपए महीने का प्रीमियम अदा करके 60 साल की उम्र के बाद मासिक तौर पर 3000 रुपए का पेंशन हासिल कर सकते है।

Pm Kisan Mandhan Yojana

इतने उम्र के इस किसान योजना के पात्र होगे

आपको शायद इस बारे में मालूम नही होगा की इससे योजना से लाभान्वित होने के लिए किसान भाइयों की उम्र 18 साल से लेकर 40 साल तक की होनी चाहिए। इसके अलावा आपको बता दे कि इस योजना में प्रीमियम के तौर पर आप 55 रुपए से लेकर 200 रुपए तक का मासिक प्रीमियम अदा करना होगा। वही किसान भाइयों को कितनी रकम जमा करना है ये उसकी उम्र पर नियत की जाएगी।

60 की उम्रदराज किसान भाइयों को मिलेगा लाभ

किसान अगर 60 की उम्र पार कर लेता है तो उसके बाद से उसे मासिक तौर पर 3000 रुपए या फिर यूं कहे उसे सालाना 36000 रुपए पेंशन मिलेगी। किसान भाइयों को इस योजना में ये निश्चित करना करना पड़ता है कि उसे ये पेंशन हर महीने मासिक तौर पर लेनी है या साल में सिर्फ एक बार।

इस योजना को लेकर लोगों के मन में तमाम तरह की शंका रहती है जैसे कि बीमा को लेने वाले किसान की अगर मौत हो जाती है तो उसे ये पेंशन उसके आश्रित को मिल सकेगा या नहीं , तो ऐसे में आपको बता दें कि अगर किसान की मौत हो जाती है तो ऐसे में उसके पति/ पत्नी को पेंशन का सटीक रूप से 50% भाग प्राप्त होता है यानी कि इस योजना से उसके आश्रित को हर महीने 1500 रुपए की रकम सालाना तौर पर ₹18000 पेंशन प्रदान की जाएगी। जबकि योजना पति या पत्नी के लिए ही लागू रहेगी। किसान की मौत हो जाने की स्थिति में उसके बच्चे उपयुक्त योजना से कोई लाभ नहीं ले सकेगे।

1 thought on “Pm Kisan Mandhan Yojana : मात्र 55 रुपए जमा करके पाए , प्रत्येक महीने का 3000 रुपए , जाने क्या है प्रक्रिया”

  1. Pingback: Lakshmibai Samajik Suraksha Pension Yojana 2023 : अब सभी महिलाओ को मिलेगा ₹300 प्रति महीने , जल्द करे आवेदन

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top