Pan Card Big Update 2023 : पैन आधार कार्ड लिंक ना कराने वालो के लिए बढ़ी मुसीबत,न होने पर 10,000 का जुर्माना , जाने क्या है प्रक्रिया

Pan Card Big Update 2023 | Pan Card Update 2023 | Pan Card Update 

पैन कार्ड से अब आधार लिंग करने की अंतिम तिथि काफी नजदीक आ गई है। बता दें कि 21 मार्च 2023 के अंदर 10,000 का जुर्माना देकर आधार पैन कार्ड को लिंक करा सकते हैं।

Pan Card Big Update 2023 : पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने को लेकर एक खास खबर सुनने में आ रही। इसके अनुसार अब पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने की अंतिम तारीख बढ़ा दी गई है। वही नई तारीख का जिक्र करे तो ये 30 जून 2023 तक बढ़ाई गई है।बता दें कि इससे पहले इसकी डेडलाइन 31 मार्च 2023 थी।मौजूदा समय में लोगो को 1000 का जुर्माना देकर आधार और पैन कार्ड हो लिंक करा सकेंगे।वही 30 जून को नई डेडलाइन अगर आप लिंक कराने में सफल नहीं होते तो ऐसे में आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो सकता है। साथ ही बाद में आधार से पैन लिंक कराने वालों को 10 हजार तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसके साथ ही आयकर अधिनियम की धारा 272B के अंतर्गत 10,000 जुर्माने का प्रावधान है तो चलिए ये भी जान लेते हैं कि आधार और पैन कार्ड किसके लिए काफी जरूरी है।

Join Our Telegram Click Here
Join Our  Whatsapp Click Here

Pan Card Big Update 2023 : आयकर अधिनियम के अंतर्गत धारा 129 AA के अनुसार हर वो शख्स जिसे 1 जुलाई 2017 तक का पैन कार्ड जारी हुआ था और उनके पास आधार कार्ड भी है।उसके लिए आधार और पैन कार्ड का लिंक होना जरूरी है।जबकि ये लिंकिंग असम और जम्मू कश्मीर के अलावा मेघालय के लोगो के लिए जरूरी नहीं है।वही आयकर अधिनियम 1961 के मुताबिक एक अनिवासी भी आधार और पैन कार्ड को लिंक कराने के लिए बाध्य नहीं समझा गया है। जो लोग पिछले साल तक 80 वर्ष या उससे ज्यादा की उम्र के है या फिर भारत के नागरिक नहीं है। उनके लिए भी आधार और पैन की लिंकिंग जरूरी नहीं है। आयकर विभाग के अनुसार जो लोग उपरोक्त श्रेणियों में से किसी भी एक दायरे में आते हैं। साथ ही वो अपनी इच्छा से अपने आधार को पैन कार्ड के साथ जोड़ना चाहते हैं, उन्हें जुर्माने की रकम को देना तय है।

Pan Card Big Update 2023

 

लोगो को तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है

वही जो लोग बताई गई अंतिम तिथि के अंदर आधार और पैन कार्ड की लिंकिंग नहीं करा पा रहे हैं तो उनके लिए कई दिक्कतें बढ़ सकती है क्योंकि ऐसा ना होने की स्थिति में पैन कार्ड को निष्क्रिय कर दिया जाएगा और इनकम टैक्स रिटर्न फाइल को भरने में लोगों को इससे तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा ।इसके चलते टैक्स रिफंड का काम भी अटक जाएगा।यही नहीं दूसरे फाइनेंस के काम पर भी इसका प्रभाव रहेगा । पैन कार्ड के निष्क्रिय होते ही बैंक अकाउंट खुलवाने में लोगों को तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। इन सबके अलावा निवेश पर भी खासा दिक्कत होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top