mukhyamantri kanya utthan yojana 2023 : सभी छात्रा को मिलेगा ₹25000 तक का स्कालरशिप , जल्द करे आवेदन , जाने क्या है प्रक्रिया

mukhyamantri kanya utthan yojana 2023 | CM kanya utthan yojana 2023

Mukhyamantri kanya utthan yojana 2023 : छात्राओं के हित में सरकार समय समय पर कई फायदेमंद योजना चलाती रहती है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना चलाई जा रही है। इस योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना के लिए लाभ लेने वाले योग्य छात्राओं को 21 मार्च के अंदर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकती है। वही योग्य छात्राएं निश्चित तिथि तक अपना रजिस्ट्रेशन अगर नहीं कराते हैं तो ऐसे में उन्हें इस योजना का लाभ लेने हेतु इच्छुक नहीं समझा जाएगा और उन्हें आगे ये लाभ प्राप्त करने का मौका नहीं मिलेगा।

PARIKSHANEWS.COM
Mukhyamantri kanya utthan yojana 2023
Name mukhyamantri kanya utthan yojana 2023
Post Type Schalorship
State Bihar
Registration Last Date 21 March 
Schalorship Amount ₹ 25,000
Application Mode Online
Who Can  Apply Only 12th Pass 
Official Website ekalyan.bih.nic.in

जो छात्राएं इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 की परीक्षा में सफलता पूर्वक उत्तीर्ण हुई है। उन्हें मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत बालिका मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने हेतु योग्य हैं समझ लीजिए उनके लिए ये खबर काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। बता दें कि 21 मार्च तक आप 25 हजार तक की प्रोत्साहन राशि लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। ये आवेदन करने की अंतिम तिथि है।इसके बाद देर से आवेदन करने पर आपको योजना से लाभ नहीं मिलेगा और आप इस प्रोत्साहन राशि से वंचित रह जाएंगे।

mukhyamantri kanya utthan yojana 2023

इस खास योजना के अंतर्गत लाभ योग्य छात्राओं को प्रोत्साहन राशि के लिए एनआईसी के जरिए विकसित ekalyan पोर्टल पर जाकर अपना पंजीयन कराना है। जैसा की आपको मालूम होगा कि 28 फरवरी तक रजिस्ट्रेशन कराने की सूचना प्रकाशित की गई थी। हालांकि रजिस्ट्रेशन की तिथि के खत्म होने के बाद अभी भी इसके योग्य छात्राएं जोकि रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकी है। उन्हें खासतौर पर लाभान्वित करने के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है।

आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च तक बढ़ाई गई

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत बिहार सरकार के जरिए मान्यता प्राप्त राज्य के विभिन्न बोर्डों से इंटरमीडिएट के समकक्ष उत्तीर्ण हुई अविवाहित छात्राओं को परीक्षा वर्ष 2022 में 25 प्रोत्साहन के तौर पर दिया जा रहा है। ये राशि डायरेक्ट लाभार्थी के बैंक अकाउंट में हस्तांतरित की जाएगी।

जैसा कि बताया गया है कि योग्य छात्राओं के बैंक अकाउंट में ये राशि डायरेक्ट ट्रांसफर की जाएगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए योग्य छात्रा 21 मार्च तक अपना रजिस्ट्रेशन कर सकेंगी। वहीं यदि योग्य छात्रा निश्चित तिथि तक अपना रजिस्ट्रेशन कर पाने में सफल नही होती तो समझ लिया जाएगा कि वो योजना का लाभ लेने के लिए जरा भी इच्छुक नहीं है और इसी के चलते उन्हें आगे अलग से मौका बिल्कुल भी नहीं दिया जाएगा।

How to Apply Online Schalorship Form

  • इसके लिए योग्य छात्राओं को सबसे पहले एनआईसी द्वारा विकसित ekalyan पोर्टल https://medhasoft.bih.nic.in के जरिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन कराने के दौरान दर्ज की गई सूचनाओं के सत्यापन के बाद छात्रा को आगे की कड़ी में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के अलावा ईमेल आईडी पर यूजर आईडी और पासवर्ड मुहैया होगा।
  • वही यूजर आईडी और पासवर्ड के मिलने के बाद छात्रा दोबारा से पोर्टल पर लॉगिन करके फॉर्म भरने योग्य होंगी।
  • इस दौरान ध्यान रहे कि बैंक खाता इस योजना हेतु योग्य छात्रा का बैंक अकाउंट उसी के नाम से ही हो। और ये खाता राष्ट्रीयकृत बैंक , मान्यता प्राप्त प्राइवेट बैंक या फिर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के बिहार अवस्थित किसी भी शाखा में संचालित होना जरूरी है।.
  • इस दौरान यदि छात्रा को फॉर्म भरने में कोई दिक्कत आती है तो वो तकनीकी सहायता के लिए मोबाइल नंबर 9534547098, 8986294256 या फिर mkuymatric2022@gmail.com ईमेल आईडी के जरिए संपर्क कर सकती है।
PARIKSHANEWS.COM
Mukhyamantri kanya utthan yojana 2023
Name  mukhyamantri kanya utthan yojana 2023
Amount  ₹ 25,000
Official Webiste  ekalyan.bih.nic.in
Apply Online  Click Here
Join Our Telegram Click Here
Join Our Whatsapp Click Here
Check Eligibility  Click Here 

2 thoughts on “mukhyamantri kanya utthan yojana 2023 : सभी छात्रा को मिलेगा ₹25000 तक का स्कालरशिप , जल्द करे आवेदन , जाने क्या है प्रक्रिया”

  1. Pingback: PM Kisan Update 2023 : पीएम किसान 14 वी किस्त का पैसा खाते मे जल्द , जाने क्या है अपडेट

  2. Pingback: Bihar Board 12th 1st Division scholarship 2023 : अब बिहार सरकार के द्वारा 12वीं पास छात्रों को मिलेंगे 25000 रुपए , जल्द करे आवेदन

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top