LPG Gas Cylinder Price Update 2023 : एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में आई भारी गिरावट , जाने कितना है नई कीमत

LPG Gas Cylinder Price Update 2023 | LPG Gas Cylinder Price Today 

LPG Gas Cylinder Price Update 2023 : आज की महंगाई के समय में लोगो को अपना घर चलाना बेहद मुश्किल साबित हो रहा है। वहीं कुछ महीनों से देश में लगातार घरेलू गैस की कीमत में भी इजाफा देखने को मिला है। आपको बता दें कि आज घरेलू गैस की कीमत में कुछ गिरावट आई है, जिसे जानकर आम जनता काफी राहत मिलेगी क्योंकि आज आपको घरेलू गैस की कीमत पिछले गैस की कीमत में काफी अंतर देखने को मिलेगा। तो चलिए जानते हैं कितना सस्ता हुआ घरेलू गैस।

Join Our Telegram Click Here
Join Our  Whatsapp Click Here

इस कदर सस्ती हुई घरेलू गैस की कीमत

जैसा कि आपको मालूम होगा कि देश में एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करने वाले लोग करोड़ों की तादाद में है। ऐसे में गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाए जाने से उनकी आर्थिक स्थिति भी कहीं ना कहीं प्रभावित होती है ।लेकिन अब सुनने में आ रहा है कि इस बजट के बाद एलपीजी गैस सिलेंडर और अन्य जरूरी सामान के दामों में कुछ गिरावट आ सकती है। लोगों को इसमें भारी छूट मिलेगी। वही ये छूट 1 फरवरी से लागू हुई है। बता दें कि बजट के बाद 23 सामान सस्ते और तमाम महंगे हो जाएंगे तो चलिए इसी कड़ी में ये भी जान लेते है कि घरेलू सिलेंडर कितना सस्ता होगा और वर्तमान समय में गैस सिलेंडर का शुल्क कितना रखा गया है।

आज की दौर की महंगाई में जहां सिलेंडरो की कीमतो में दिनों दिन बढ़ोतरी देखी जा रही है। ऐसे में आम आदमी को अपना घर चलाने के लिए चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। गैस सिलेंडरो का इस्तेमाल छोटे से बड़ा हर आदमी अपने रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल कर रहा। ऐसे में इसकी कीमत में इजाफा होता है तो सापेक्ष रूप से इसका असर उसके आर्थिक व्यवस्था कर पड़ता है।

एलपीजी से जुड़ी ताजा अपडेट ( LPG Gas Cylinder Price Update 2023 )

शायद आपको मालूम नहीं होगा कि सरकारी तेल विपणन कंपनी यानी कि इंडियन आयल ने तत्काल सेवा प्रारंभ कर दी है। ऐसी स्थिति में सिर्फ 2 घंटे में उपभोक्ताओं तक गैस सिलेंडर मुहैया करा दिया जाएगा। वही ग्राहक मामूली शुल्क पर आईवीआरएस इंडियन आयल की वेबसाइट या फिर इंडियन ऑयल वन ऐप के जरिए से सेवा का बकायदा लाभ उठा सकते है।बता दें कि इसकी शुरुआत हैदराबाद में हुई थी।अब ये देखना रह गया है की ये एलपीजी स्थापना पूरे देश में कब तक लागू हो सकती है।

बता दे कि देश के लोगों को एलपीजी गैस सिलेंडर पर छूट मिलेगी यही नहीं उन्हे फिर से सब्सिडी मिलेगी। इससे लोगों को लाभ मिलेगा आपको बता दे कि लिक्विड गैस सब्सिडी अब बंद चुकी है। मिली जानकारी के अनुसार लोग एलपीजी गैस के सिलेंडर पर कुछ छूट पा सकेगे। एलपीजी गैस सिलेंडर लोगो को महज 700-800 रुपए में उपलब्ध होगा।

LPG Gas Cylinder Price Update 2023

गैस सिलेंडर की आज की कीमत ( LPG Gas Cylinder Price Update 2023 )

  • दिल्ली में एक कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत का जिक्र करे तो 1,769 लिया जा रहा है।
  • कोलकाता में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की नई दिल्ली की अपेक्षा बढ़कर 1,870 रुपए है ।
  • मुंबई में एक कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर का मौजूदा रेट 1,721 रुपए है
  • चेन्नई में नए एलपीजी सिलेंडर की कीमत लगभग 19,17 रुपए रखी गई है।

आंतरिक तरलीकृत गैस की कीमत

देश की राजधानी दिल्ली में घरेलू गैस की कीमत 1053 वसूली जा रही है।
कोलकाता में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत का जिक्र करे तो 1079 है।
मुंबई में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 1052.50 पैसे के आस पास हैं।
वही चेन्नई शहर में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 1068.50 वसूली जा रही।

error: Content is protected !!
Scroll to Top