HSSC भर्ती 2021: हरियाणा पटवारी और ग्राम सचिव की आई भर्ती : आवेदन हुआ शुरू

हरियाणा HSSC ( HARYANA STAFF SELECTION COMMISSION )हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की पटवारी और ग्राम सचिव की पदों पर भर्ती के लिए आवेदन जारी कर दिया गया है .इस vaccancy के बारे में विस्तार पूर्वक जानने के लिए निचे दिए गए सम्पूर्ण विवरण को पढ़े …

Vaccancy Details Of HSSC

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा इस बार कुल 2385 पदों पर नियुक्ति की जायेगी . इस बार छात्र 2385 पदों के लिए आवेदन कर सकते है .हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने इस भर्ती के लिए दुबारा साईट ओपन कर दी है . अब जिन लोगो को इस भर्ती के लिए आवेदन करना है , वो HSSC के OFFICIAL वेबसाइट hssc.gov.in पर जाकर इसका आवेदन कर सकते है .HSSC के इस फॉर्म भरने का पहला तिथि 13 मार्च है जबकि इसका अंतिम तिथि 22 मार्च 2021 है .हालांकि HSSC की माने तो इस फॉर्म के लिए शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 25 मार्च 2021 है .

numbeer of posts and bharti

आपको बता दे की इस HSSC के परीक्षा में कुल पद 2385 है , जबकि कैनल पटबारी के लिए 1100 पद रखे गए है .वही अगर बात करे ग्राम सचिव की तो इसमें 697 रिक्त पद है ,और पटवारी के लिए 588 पद निश्चित किये गए है.

Pattern Of Exam

फॉर्म के बाद इसकी परीक्षा की बात आती है तो इसके चयन के लिए परीक्षा जो होगा वो लिखित होगा और लिखीत परीक्षा के परिणाम के बाद ही उतीर्ण हुए छात्रों का Document Verification होगा .

Eligibility of Students taking Exam

पटवारी के परीक्षा के लिए छात्रों को ग्रेजुएट होना अनिवार्य है , वही ग्राम सचिव की योग्यता की बात करे तो उसका भी चयन ग्रेजुएशन पर ही किया जायेगा .

आयु :किसी भी परीक्षा में परीक्षार्थी के लिए आयु पर विशेष ध्यान रखा जाता है ,इस परीक्षा में पटवारी और ग्राम सचिव के Vaccancy के लिए 17-42 वर्ष आयु निर्धारित किया गया है .

Application Charge

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए सभी छात्रों को अलग – अलग चार्ज देना होगा .अगर हम बात करे सामान्य वर्ग की तो उसका चार्ज 100 रूपया है . वही हरियाणा की समान्य वर्ग की महिलायों को इस परीक्षा के लिए 50 रुपया देना होगा |हरियाणा के SC ,BC वर्ग के पुरुषों के लिए 25 रुपये देने होंगे वही SC, BC वर्ग की महिलायों को इस परीक्षा के लिए 13 रुपये देने होंगे |

Status Of Job Vaccancy

आज के वर्तमान समय मे नौकरी लेने की होड़ लगी हुई है। खास कर Govt job की। आज के वर्तमान समय की स्थिति की बात करे तो अगर किसी भी Govt Job के 1000 पद के लिए vaccancy निकाली जाती है, तो उस 1000 पद के लिए 10 लाख से भी अधिक आवेदन भरे जाते है। खास कर भारत के 4 -5 राज्य जैसे बिहार ,उत्तर प्रदेश, हरियाणा ,राज्यस्थान । इन सभी STATE में सरकारी नौकरी के लिए हमारे युवा पागल हो गए है। परीक्षार्थी नौकरी के लिए दिन रात एक करके तैयारी कर रहे है फिर भी उनको नौकरी नही लग पा रहा है। इसके पीछे कई कारण भी छुपे हुए है। जैसे में पहला और प्रमुख कारण है भ्रष्टाचारी । आज के वर्तमान समय मे भ्रष्टाचार इतना ज्यादा आगे निकल चुका है कि अगर कोई भी Vaccancy निकलता है तो उसपे 40 प्रतिशत सीट पहले से तय हो जाता है। बाकी के 50- 60 प्रतिशत सीट पर मेहनती छात्रों का selection हो पाता है।
दूसरा सबसे बड़ा कारण है बढ़ती जनसंख्या – इस बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए हमारे सरकार को जितना सीट पर vaccancy निकालना चाहिए ,उतनी Vaccancy निकल नही पाता है। लाखो करोड़ो की भीड़ में 1000 और 1500 सीटो पर भर्ती निकाली जाती है।

Student Movement

आज से कुछ दिनों पहले सभी युवाओं छात्रों के द्वारा ट्विटर पर एक Campain चलाया गया था जो कि बेरोजगारी को लेकर था । लेकिन उस ट्विटर Campain को भारतीय सरकार के द्वारा अनदेखा कर दिया गया उस पर कोई भी ध्यान नहीं दिया गया ।और ना ही बेरोजगारी के बारे में कुछ बोला गया , तो यह हो गई है भारत की स्थिति । आज के वर्तमान समय में रोजगार इतना ज्यादा मुश्किल हो गया है की 1 सीट पर नौकरी के लिए 10000 फॉर्म भरे जा रहे है ।

error: Content is protected !!
Scroll to Top