Government Schalorship 2023 : अब छात्रों को 3000 रुपए प्रत्येक महीने , 15 अप्रैल के बीच करे आवेदन , जानिए प्रक्रिया

Government Schalorship 2023 | Government Schalorship Yojana 2023 | Schalorship 2023 

Government Schalorship 2023 : भारत सरकार हर वर्ग के लोगो को ऊपर उठाने के लिए कोई न कोई फायदेमंद योजना लॉन्च करती रहती है। चाहे वो किसान भाइयों के लिए हो या फिर व्यवसायियों अथवा आम जनता के लिए ही क्यों ना हो। वही एक योजना भारतीय जवानों के बच्चों के ऊपर समर्पित है। सरकार द्वारा संचालित की जा रही है ये योजना आतंकवादी हमले में शहीद हुए जवानों के बच्चों की पढ़ाई के लिए है। देश के लिए शहीद जवानों के 12वीं में पढ़ रहे बच्चों को इस स्कॉलरशिप योजना से अच्छा खासा लाभ मिलेगा। जो भी स्टूडेंट्स इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वो दस्तावेज की डिटेल और नोटिफिकेशन इसकी Official Website  पर जाकर चेक कर सकते हैं। इससे जुड़ी छोटी सी बड़ी जानकारी इसकी आधिकारिक वेबसाइट में दी गई है। 

Join Our Telegram Click Here
Join Our  Whatsapp Click Here

ऐसे तमाम छात्र हैं जो कि काफी टैलेंटेड होने के बाद भी अपनी आर्थिक स्थिति के चलते आगे की शिक्षा प्राप्त करने सक्षम नहीं होते हैं। उन जरूरतमंद छात्रों के लिए राज्य सरकारों और केंद्र सरकार की तरफ से कई छात्रवृत्ति योजनाएं चलाई जा रही है। जिससे कि छात्रों की पढ़ाई में किसी भी तरह की बाधा ना आए। इन्हीं छात्रवृत्ति योजनाओं में एक खास योजना पीएम स्कॉलरशिप योजना है।

मौजूदा समय में भी इसकी आवेदन प्रक्रिया जारी है। मिली जानकारी के अनुसार ये स्कॉलरशिप उन छात्रों को दी जाती है। जो 12वीं के बाद आगे की पढ़ाई यानी कि ग्रेजुएशन करने की चाह रखते हैं, लेकिन आर्थिक स्थिति ठीक न होने के चलते वो अपनी आगे की पढ़ाई पूरी नही कर पाते। इस योजना से जुड़ने के लिए छात्रों को इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म भरना होगा।

Government Schalorship 2023

Reason for starting PM scholarship scheme

पीएम स्कॉलरशिप योजना को शुरू इसी उद्देश्य से किया गया था कि आतंकवादी हमलों में शहीद होने वाले जवानों के बच्चों को पढ़ाई के लिए आर्थिक तौर पर सहायता प्रदान की जा सके।

इतनी मिलती आर्थिक मदद

इस छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत छात्रों को ढाई हजार रुपए वही छात्राओं को तीन हजार रुपए हर महीने प्रदान किए जाते है।

Application Date

प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप योजना 2023 के लिए विधार्थी 15 अप्रैल के बीच कभी भी कर सकते हैं।

Benefits from the scheme

इस योजना से विद्यार्थियों को सालाना तौर पर 36000 की रकम अपनी पढ़ाई जारी करने के लिए प्रदान की जाएगी।

Educational Qualification

इस योजना के लिए आवेदन करने वाले छात्रों की शैक्षिक योग्यता का जिक्र करे तो उनका 12वीं में कम से कम 60% अंक होना जरूरी है । इससे कम अंक आने की स्थिति में वो स्कॉलरशिप से लाभ उठाने के पात्र नहीं समझे जाएंगे।

आवेदन कौन कर सकता है?

जैसा कि अब तक आपको पता चल ही गया होगा कि इस खास योजना का लाभ आतंकवादी हमलों में शहीद पुलिसकर्मियों के अलावा असम राइफल ,आरपीएफ और आरपीएसएफ जवानों के बच्चे से ही आवेदन करने योग्य है। इसके अलावा नक्सली हमले में मुठभेड़ के दौरान शहीद हुए जवानों के बच्चे भी इस खास छात्रवृत्ति योजना से लाभान्वित होने के योग्य है। वही आतंकवादी या नक्सली हमलों में दिव्यांग हुए जवानों के बच्चे भी इस छात्रवृत्ति योजना से लाभ उठा सकते हैं। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top