E-Shram Card Payment Update 2023 : सभी ई – श्रम कार्ड धारकों के लिए बड़ा खुशखबरी , देखे सम्पूर्ण जानकारी

E-Shram Card Payment Update 2023 | E-Shram Card Payment  Status 2023

E-Shram Card Payment Update 2023 : जैसा कि आपको पता है ,  बीते कुछ दिनों पहले सरकार के द्वारा एक योजना लाया गया था , जिसके तहत  सभी लोग अपना – अपना  ई -श्रम कार्ड बनवा रहे थे।  आपको बता दें कि सभी श्रम कार्ड धारकों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी सामने निकल कर आ रही है । आज हम आपको बताने वाले हैं कि श्रम कार्ड धारको के लिए क्या खुशखबरी है , तो आप इस जानकारी को समय देकर ध्यान पूर्वक पढ़िएगा ताकि आपसे एक भी जानकारी न छूटे । 

जैसा की आप सभी को पता है जब श्रम कार्ड बनाने की पहल शुरू हुई थी , तो बताया गया था कि जिन जिन लोगों का श्रम कार्ड बना रहेगा उनके खाते में प्रत्येक महीना ₹1000 आएगा।  आज आपको बताने वाले हैं कि आपका पैसा कब तक आएगा और उसकी जानकारी आप कैसे प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही आप  कैसे चेक कर सकते हैं । आपको बता दें की श्रम कार्ड योजना एक केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई योजना है , इस योजना में केंद्र सरकार संलिप्त  होती है।  जैसे केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाया गया था ठीक उसी प्रकार से केंद्र सरकार के द्वारा श्रम कार्ड योजना भी चलाया गया है।  केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा गरीब संप्रदाय के लोगों के लिए अनेकों प्रकार की योजनाएं लाई जाती है , उसी योजना में से एक श्रम कार्ड योजना भी है ।

PARIKSHANEWS.COM
E-Shram Card Payment Update 2023
Type Of Post  E Shram Card 
Benifit Of E Shram Card  Given Below 
Installment List Date  Update Soon
Payment Date  Soon 
Operative In  All Over India 
Scheme Type  Central Govt
Official Webiste www.eshram.gov.in
Join Our Telegram Click Here

PM Kisan Yojana 13th Installment Status : पीएम किसान का 13वीं किस्त का पैसा जारी , ऐसे करे चेक

E Shram Card Benifits – 

केंद्र सरकार के द्वारा चलाया गया योजना ई श्रम कार्ड  बनवाने के बाद इसके अनेकों लाभ है ।  हालांकि आधिकांश लोगों को सिर्फ यही लगता है की इसे बनवाने के बाद महिना मे सिर्फ ₹1000 मिलेगा , जबकि इसके साथ साथ और बहुत सारे लाभ है जो नहीं पता है  –

  • ई – श्रम कार्ड बनवाने के बाद प्रत्येक महिना आपण अकाउंट मे  ₹1,000  आएगा । 
  • अगर आपका ही श्रम कार्ड है तो आप केंद्र सरकार और राज्य सरकार से आने वाली लगभग प्रत्येक योजनाओं का लाभ सीधा सीधा ले सकते हैं ।
  • ई -श्रम कार्ड धारक को ₹200000 तक का दुर्घटना बीमा भी दिया जाता है। 
  • भविष्य में इ श्रम कार्ड धारकों को पेंशन भी दिया जा सकता है । 
  • साथ ही साथ स्वास्थ उपचार के लिए श्रम कार्ड धारकों को वित्तीय सहायता प्रदान की जा सकती है ।
  • साथ ही जिन महिला का ई – श्रम कार्ड बना होता है और अगर वह महिला गर्भवती होती है तो उनके बच्चों के भरण-पोषण के लिए पर्याप्त सुविधाएं सरकार के द्वारा मुहैया कराई जाती है । 
E-Shram Card Payment Update 2023
E-Shram Card Payment Update 2023

E Shram Card के लिए नियम व शर्ते (E-Shram Card Payment Update 2023)

जैसे ही सरकार के द्वारा कोई योजना लाया जाता है , और जिसमे पैसे देने की जिक्र की जाती है , तो वैसे मे लोग भारी संख्या मे बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते है । इस प्रकार का योजना खासकर गरीब , मजदूर के लिए निकाल जाता है , लेकिन योजना का लाभ गरीब न लेकर अमीरों का इसमे ज्यादा सदस्यता होता है । इन तमाम प्रकार के समस्या को देखते हुए सरकार ने कुछ नियम व शर्तों को रखा है । जो लोग इसके तहत आएंगे सिर्फ और सिर्फ वही इन सभी योजना का लाभ ले सकते है ।  जैसे इस योजना का लाभ 

  • मजदूर  , किसान , रिक्शा चालक 
  • अखबार विक्रेता तथा गरीब तबके के लोग ले सकते है । 
  • जिनकी उम्र 16 से 59 साल हो । 
  • जो income tax न  भरता हो ।
  • आवेदक EPF तथा ESIC का सदस्य न हो । 
  • साथ ही आवेदक भारत का नागरिक हो । 
  • उसे कोई सरकारी नौकरी न हो । 

Government Free Cycle Yojana 2023 : अब सरकार सभी लोगों को देगी फ्री साइकिल , जाने आवेदन प्रक्रिया

How to Check Payment Status 

हमने आपको ऊपर बताया कि ई -श्रम कार्ड योजना की है , इसके क्या लाभ है , अब हम आपको बताने वाले है की आप इसका Payment Status कैसे चेक कर सकते है । आपको बता दे की अपना ई -श्रम कार्ड का Payment Status चेक करने के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट को चेक करना होगा , जिससे आपको पता चलेगा की ई -श्रम कार्ड का पैसा हमारे अकाउंट मे आया है या नहीं ।

Join Our  Whatsapp Click Here
Join Our Telegram Click Here
Official Webiste  Click Here 

3 thoughts on “E-Shram Card Payment Update 2023 : सभी ई – श्रम कार्ड धारकों के लिए बड़ा खुशखबरी , देखे सम्पूर्ण जानकारी”

  1. Pingback: PM Kisan Yojana 13th Installment Status : पीएम किसान का 13वीं किस्त का पैसा जारी , ऐसे करे चेक

  2. Pingback: Pm Kisan Samman Nidhi Aadhar Seeding : पीएम किसान निधि मे नहीं करवाए है आधार सीडिंग , तो नहीं आएगा 2000 रुपए Pm Kisan Samman Nidhi Aadhar Seeding : पी

  3. Pingback: BSNL Recharge Plan 2023 : मंहगाई के दौर में BSNL लाया 19 रूपये वाला किफायती प्लान ,30 दिन तक रहेगा वैधता , बाकी टेलीकॉम क

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top