BPSC बिहार लोक सेवा आयोग (बिहार ) में LDC के पदों पर आई इतनी भर्ती . जल्द करे आवेदन


बिहार लोक सेवा आयोग में एलडीसी के 24 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन किया जा रहा है । इच्छुक व्यक्ति जो इन पदों के लिए फॉर्म भरना चाहते है ,वो आवेदन कर सकते है।इस आवेदन से संबंधित जानकारी के लिए नीचे दिए गए निम्नलिखित दिशानिर्देश को पढ़े ।

BPSC Exam Form Date


आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि है – 19.03.2021
आवेदन करने की अंतिम तिथि है – 16.04.2021

वेतनमान :-

लेवल -2 ( ₹19900 – 63200 )

शैक्षणिक योग्यता :-

इस परीक्षा को उतीर्ण करने के लिए आपका शैक्षणिक योग्यता ” इंटरमीडिएटहोना चाहिए । और शैक्षणिक योग्यता से संबंधित सभी प्रमाण पत्र आवेदन करने के अंतिम तिथि 16 अप्रैल 2021 से पहले का निर्गत रहना चाहिए । अगर यह 16 अप्रैल 2021 से पहले का निर्गत रहेगा तभी आपको इस परीक्षा के लिए योग्य माना जायेगा ।अन्यथा आपका उमीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

तकनीकी योग्यता :-

इस परीक्षा को उतीर्ण करने के लिए आपको तकनीकी योग्यता बहुत ज्यादा मायने रखती है।आपजे पास तकनीकी योग्यता के तौर पर आपके पास कंप्यूटर में ” कंप्यूटर संचालन एवं कंप्यूटर टंकण ” होना चाहिए।

Age Limit For This Vaccancy

किसी भी प्रकार के सरकारी Vacancy के लिए उम्र का बहुत ज्यादा ध्यान रखा जाता है। इस Vacancy के लिए 01.08.2021 तक न्यूनतम 18 वर्ष और तथा अधिकतम अनारक्षित ( पुरुष ) – 37 वर्ष , अनारक्षित (महिला ) -40 वर्ष , पिछड़ा वर्ग /अत्यंत पिछड़ा वर्ग के ( पुरुष वर्ग एवं महिला वर्ग ) – 40, एवं अनुसूचित जाति /अनुसूचित जन जाति के पुरुष एवं महिला- 42 वर्ष

  • वैसे सरकारी सेवक जो 3 वर्षो तक की निरंतर सेवा पूर्ण कर चुके है ,उनको 5 वर्षो का छूट दिया जाएगा ।
  • बिहार सरकार के सरकारी सेवक को आयु सीमा में छुट पाने की स्थिति में सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्गत प्रमाण पत्र जमा करना होगा ,जिसमे स्पस्ट रूप से लिखा होना चाहिए कि ये अभ्यर्थि बिहार सरकार को निरंतर 3 वर्ष तक सेवा दे चुका है।
  • वही अगर दिव्यांग कोटि की बात करे तो दिव्यांग को 10 वर्षो का छूट प्रदान किया जाएगा । नियमानुसार उनको सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्गत प्रमाण पत्र जमा करना होगा।प्रमाण पत्र फॉर्म भरने करने की अंतिम तिथि तक वैध होना चाहिए ।

चयन प्रक्रिया :-

इसका लिखित परीक्षा होगा ,जो 2 चरणों मे सम्पन्न होगा ।जिसमे प्रथम चरण प्रारंभिक परीक्षा तथा द्वितीय चरण मुख्य परीक्षा का होगा ।यह टोटल 100 प्रश्न का परीक्षा होगा। और इसमें पूछा गया प्रश्न वस्तुनिष्ट होगा। इसमें निम्नलिखित विषय से प्रश्न पूछा जाएगा । जिसमे सामान्य ज्ञान से 50 प्रश्न पूछे जाएंगे ।और सामान्य विज्ञान एवं गणित से पूछे गए प्रश्नों की संख्या 50 होगा ।

मानसिक क्षमता परीक्षा

इसमें कुल प्रश्नों की संख्या 50 होगी जो वस्तुनिष्ट एवं बहु वैकल्पिक प्रश्न होंगे ।इसमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक एवं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक की कटौती किया जाएगा । इस परीक्षा को देने के लिए 2 घंटे 15 मिनट का समय दिया जाएगा ।प्रारंभिक परीक्षा का माध्यम हिंदी और अंग्रेजी होगा । विद्यार्थी किसी भी भाषा मे परीक्षा दे सकते है। अगर हिंदी और अंग्रेजी का प्रश्न भिन्न होगा तो उस स्थिति में अंग्रेजी प्रश्न का मान्य होगा ।

Exam Form Fee –

(i) सामान्य अभ्यार्थी के लिए शुल्क ₹600 है ।
(ii) बिहार राज्य के अनुसूचित जाति / अनुसूचित जान जाति के लिए ₹150 है।
(iii) बिहार राज्य के सभी आरक्षित / अनारक्षित वर्ग के महिलायों के लिए ₹150 है।
(iv) दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए ₹150 है।
(v) बाकी अन्य सभी अभ्यर्थियों के लिए ₹600 है।

Today Job Sitution In India


आप सभी युवा वर्ग को पता है कि आज के इस वर्तमान समय में सरकारी नौकरी पाना कितना ज्यादा कठिन हो गया है फिर भी करोड़ों युवा आज के इस Compatation में भी कड़ी से कड़ी मेहनत करके परीक्षा की तैयारी करते हैं लेकिन आप सभी लोगों को पता है कि जिस भी परीक्षा का फॉर्म जब निकलता है तो उसका परीक्षा होता है वह समय पर न होकर 1-2 साल बाद होता है और उसका रिजल्ट आते आते दूसरा तीसरा परीक्षा भी ले लिया जाता है यह भारत की समस्या जो की एक भारत की बेरोजगारी का सबसे बड़ी और प्रमुख समस्या है । आज के युवा वर्ग के लोग इतना ज्यादा मेहनती हैं की परीक्षा इस प्रकार से भी अगर हो रहा है फिर भी आज के जो युवा है अपनी कोशिश को अपनी मेहनत को जारी रखते हुए Exam की पूरी तैयारी करते हैं।

इस विश्वव्यापी कोरोना बीमारी के कारण Lockdown होते हुए भी छात्र अपना पढ़ाई जारी रखें और कड़ी मेहनत के साथ बहुत सारे Exam को Crack किए। जैसे Bihar Daroga , bihar fireman bharti e.t.c… Exam को Crack की है । हालांकि जिस तरह से पहले तैयारी किया जाता था उस तरीके से तैयारी तो नहीं हो पाया क्योंकि बहुत सारे Student जो है कोचिंग जाते थे ,बहुत सारे लोग Library में जाकर पढ़ते थे । तो लॉकडाउन के कारण ये सभी संस्थान बंद हैं जिसके कारण से उतना बेहतर तरीके से तैयारी नहीं हो पा रहा है जितना कि सामान्य दिन में किया जाता था लेकिन छात्र अपनी तरफ से पूरी कोशिश के साथ इस जंग में लगे हुए हैं अब बस इंतजार है तो सिर्फ परीक्षा की ।

error: Content is protected !!
Scroll to Top