Bihar Post Matric Schalorship 2021

Bihar Board post Matric Schalorship 2021 :pmsonline.bih.nic.in बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से सभी छात्र छात्राओं के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी सामने आई है आपको बता दें बिहार बोर्ड परीक्षा देने के बाद जिनका प्रथम स्थान आता था उनको स्कॉलरशिप की राशि के लिए 2 से 3 वर्ष इंतजार करना पड़ता था और इस बात को लेकर छात्र काफी ज्यादा परेशान रहते थे लेकिन आप सभी लोगों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है कि शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी के द्वारा Post Matric Schalorship Portal का शुभारंभ किया गया है इस पोर्टल के माध्यम से सभी छात्र छात्राओं का समस्या दूर किया जाएगा और कम से कम समय में स्कॉलरशिप राशि का लाभ पहुंचाया जाएगा इसके बारे में यहां पर विस्तृत जानकारी दिया गया है जानकारी के लिए नीचे दिए गए Post को पढ़े |

Name of SchemePost Matric Scholarship Bihar
Started byBihar Government
Department Name’sNIC And Social Welfare Department Bihar
Application ModeOnline
Official Websitepmsonline.bih.nic.in

What Is Post Matric Schalorship Portal

बिहार के अनुसूचित जाति – जनजाति तथा पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग के लाखों छात्रों को Post Matric Scholarship Yojana के तहत अब लाभ आसानी से मिल सकेगा। इसके लिए उन्हें National Scholarship Portal (NSP) पर आवेदन करने की अब जरूरत नहीं पड़ेगी। शिक्षा विभाग ने NIC की मदद से बिहार का अपना ऑनलाइन पोर्टल तैयार कर लिया है आपको बता दें कि शुक्रवार 27.08.2021 को इसे लांच किया गया और लांच करने के मौके पर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार के NSP Portal पर आवेदन करने की निर्भरता के चलते योजना 3 से 4 साल तक लंबित चल रही है गरीब तथा पिछड़े वर्ग के मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति के लिए इंतजार करना पड़ रहा था । NIC द्वारा पोर्टल तैयार कर देने से यह इंतजार खत्म हो जाएगा और पिछले 3 साल की छात्रवृत्ति योजना जो कि आज तक लंबित है उसके लिए एक साथ आवेदन किया जा सकेगा आपको बता दें गरीब बच्चों को अब समय पर छात्रवृत्ति की राशि मिल जाएगी। जो कि प्रत्येक छात्र छात्राओं के लिए खुशखबरी की बात है।

क्यों बनाया गया post Matric Schalorship Portal

यह Post Matric Scholarship Portal छात्र छात्राओं को ध्यान में रखते हुए उसके हित में बनाया गया है पहले जब भी बिहार बोर्ड का परीक्षा होता था, तो उस में प्रथम स्थान लाने वाले सभी छात्र छात्राओं को स्कॉलरशिप की राशि के लिए 2 से 3 वर्ष इंतजार करना पड़ता था। लेकिन इस पोर्टल को तैयार करने के बाद अब बहुत ही जल्द सभी छात्र-छात्राओं के खाते में पैसा आ जाएगा जो कि सभी छात्र छात्राओं के लिए बहुत बड़ी बात है इससे उनके आगे की पढ़ाई में काफी ज्यादा मदद मिलेगा और वह ढंग से अपना पढ़ाई कर पाएंगे।

Post Matric Schalorship Portal

Important link For Schalorship

Board Name Bihar School Examination Board
Apply OnlineClick Here
Official WebsiteClick Here
Bihar NSP Scholarship Click Here

किसी भी News का UPDATE सबसे पहले पाने के लिए हमारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़े।

Join Our Whatsapp Group Join Now
join our Telegram Group Join Now
join our Youtube Channel Join Now
join our Instagram Page Join Now
join our facebook page Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!