bihar board10th 12th schalorship 2021 ||bihar board schalorship 2020-21 || E-Kalyan Schalorship 2021

bihar board schalorship 2020-21 ||bihar board10th 12th schalorship 2021 || Bihar Board Schalo0rship 2021 || E-kalyan Schalorship 

बिहार बोर्ड ने स्टूडेंट्स को बड़ा तोहफा दिया है। बिहार बोर्ड Students को 10 हजार रुपये की Schalorship देगा। हालांकि इसके लिए उनके अभिभावकों की सालाना आय डेढ़ लाख से कम होनी चाहिए। इस मद में बिहार सरकार ने 423 करोड़ रुपये जारी किए हैं। शिक्षा विभाग के उप सचिव अरशद फिरोज ने मंगलवार को राशि जारी करते हुए महालेखाकार को ये जानकारी दी है।

स्कॉलरशिप देने के पीछे क्या है सरकार का स्टैंड?

बिहार सरकार का मानना है कि आर्थिक तंगी के कारण स्टूडेंट्स को पढ़ाई से वंचित नहीं किया जाना चाहिए। इसलिए यह स्कॉलरशिप दी जा रही है। सरकार मानती है कि जब एक स्टूडेंट को स्कॉलशिप मिलती है तो इससे शिक्षा के क्षेत्र में भी परिवर्तन का शुरू होता है। स्कॉलरशिप हासिल करने वाले स्टूडेंट्स संतोषजनक जीवन जीने के ओर अग्रसर होते हैं और इसे समाज में भी एक सकारात्मकता पैदा होती है।

Bihar board Schalorship Payment Details

बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने मौजूदा वित्तीय वर्ष 2020-21 में प्रथम श्रेणी से मैट्रिक पास करने वाले अत्यंत पिछड़ा वर्ग व पिछड़ा वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए 423 करोड़ रुपये जारी किये हैं। यह राशि bihar board schalorship 2020-21 के रूप में स्टूडेंट्स को 10 हजार रूपये एकमुश्त दी जाएगी। गौरतलब है कि इस राशि को पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के द्वारा तीन बार में मंजूरी दी गई है। सरकार के द्वारा जारी की गई यह स्कॉलरशिप राशि ऐसे गरीब बच्चों को पढ़ाई में मदद देगी जो उच्च शिक्षा हासिल करना चाहते हैं। बता दें कि उच्च शिक्षा में छात्रों की प्रतिधारण, शैक्षणिक सफलता और स्नातक दर पर वित्तीय सहायता का स्पष्ट प्रभाव पड़ता है। सरकार के इस फैसले से प्रदेश के लाखों छात्रों को राहत मिलने की उम्मीद है।

आखिर, कौन ले सकेगा योजना का लाभ?

bihar board schalorship 2020-21 : मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना के तहत कुल 249 करोड़ 14 लाख 60 हजार रुपये जारी हुए हैं। जिसमें से अत्यंत पिछड़ा वर्ग के स्टूडेंट्स को 10-10 हजार रुपये प्रति विद्यार्थी दिए जाएंगे। इसके अलावा पिछड़ा वर्ग योजना के तहत कुल 174 करोड़ 87 लाख 90 हजार रूपये जारी हुए हैं। इसमें से भी पिछड़ा वर्ग के स्टूडेंट्स को 10-10 हजार रुपये बतौर स्कॉलरशिप दिए जाएंगे। बिहार सरकार की ये स्कॉलरशिप योजना केवल उन्हीं स्टूडेंट्स के लिए है जिनके अभिभावकों की सालाना आय डेढ़ लाख से कम है। आय प्रमाण पत्र के आधार पर इस आवेदन मान्य होंगे।

बिहार के अलावा राष्ट्रीय मेधा छात्रवृत्ति के लिए भी कर सकते हैं आवेदन

बिहार सरकार की स्कॉलरशिप स्कीम के अलावा स्टूडेंट्स राष्ट्रीय मेधा छात्रवृत्ति के लिए भी 23 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हालांकि स्कॉलरशिप पाने के लिए उन्हें एक परीक्षा से गुजरना होगा जोकि 27 फरवरी को हो सकती है। बता दें इस योजना के तहत पूरे देश में एक लाख विद्यार्थियों को कक्षा 12वीं तक की पढ़ाई के लिए 12,000 रुपए प्रतिवर्ष की दर से स्कॉलरशिप दी जाती है।

bihar board schalorship 2020-21

Check Bihar board Schalorship Payment Details

Board Name Bihar School Examination Board
Check Schalorship Payment Check Now
E-Kalyan Official Click Here
Post – Matric Schalorship Click Here
Check District Wise Status Check Now
JOin Our Telegram Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!