Bihar Board 10th&12th Result :बिहार बोर्ड मैट्रिक एवं इंटर का रिजल्ट मार्च के इस तिथि तक जारी

Bihar Board Result Come very Soon

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष श्री आनन्द किशोर ने खुद बताया है की मैट्रिक एवं इंटर का रिजल्ट कब तक आ जायेगा . और कब तक इंटर एवं मैट्रिक के कॉपी का मूल्यांकन सम्पन हो जायेगा. इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानने के लिए निचे दिए गए कथन को ध्यान से पढ़े …….

जैसा की आपलोगों को पता होगा की बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा का शुभारंब 1 फरबरी 2021 से हुआ था जो की 12 फरबरी 2021 तक चला था .वही बात करे मैट्रिक की तो मैट्रिक का परीक्षा 17 फरबरी से शुरू हुआ था जो की 09 मार्च तक चला था .हालांकि बिच में कुछ दीनो का अवकाश भी रहा था ये तिथि इसलिए बढ़ी थी क्योकि परीक्षा के पहले ही सामाजिक विज्ञानं का प्रश्न पत्र लीक हो गया था .इसलिए सामाजिक विज्ञानं का प्रथम पाली का परीक्षा पुनः कराया गया. दो दिन पहले बिहार STET का रिजल्ट बिहार बोर्ड के द्वारा घोषित किया गया था . उसी रिजल्ट के दौरान शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी और बिहार बोर्ड के चेयरमैन श्री आनंद किशोर ने मैट्रिक इंटर रिजल्ट का भी जिक्र किया है.

Bihar Board 10th Result 2021

उन्होंने बताया है कि बिहार बोर्ड के देख – रेख में एवं प्रशाशन की सुरक्षा में बिहार बोर्ड कक्षा 10वी की कॉपी का मूल्यांकन 12 मार्च से शुरू हो गया है जबकि ये कॉपी का मूल्यांकन 24 मार्च तक चलेगा |और जैसे ही कॉपी का मूल्यांकन समाप्त हो जायेगा तो उसके तुरंत बाद अंक को कंप्यूटर पर प्रविष्ट कर दिया जायेगा .और इस प्रक्रिया को पूरी करने के बाद Topper का Interview लिया जाएगा. और उसके बाद बिना कुछ देर किये मैट्रिक का रिजल्ट घोषित कर दिया जायेगा |इस वर्ष बिहार में कुल 1525 केन्द्रों पर परीक्षा आयोजित किया गया था .जिसमे लगभग 16 लाख 85 हजार छात्र -छात्राए शामिल हुए थे |

Bihar Board Class 12th Result

अगर हम बात करे इंटर परीक्षा की तो इंटर परीक्षा का शुभारंभ 1 फरबरी को हुआ था जो की जो की 12 फरबरी तक चला .और आपको एक बात बता दे की पिछले वर्ष इंटर परीक्षा के मात्र 40 दिन बाद इंटर का रिजल्ट घोषित कर दिया गया था .यानि पिछले वर्ष इंटर परीक्षा 13 फरबरी को समाप्त हुआ था और उसके ठीक 40 दिन बाद 24 मार्च को इंटर का रिजल्ट घोषित कर दिया गया था | बिहार बोर्ड के कथनानुसार बिहार बोर्ड रिजल्ट में ज्यादा समय नहीं लगेगा |बिहार बोर्ड अध्यक्ष अनद किशोर ने बताया की बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट संभवतः 28 मार्च के आस पास में जरी किया जायेगा वही मैट्रिक का बात करे तो मैट्रिक का रिजल्ट इंटर रिजल्ट के कुछ दिन बाद 15 अप्रैल के आस पास में जारी करने की पूरी संभावना है ,

आप बिहार बोर्ड मैट्रिक एवं इंटर का परीक्षा का रिजल्ट आप बिहार बोर्ड के ओफ्फिसिअल वेबसाइट पर जाकर देख सकते है या रिजल्ट के वक्त हम रिजल्ट देखने के direct लिंक हम आपको इसी वेबसाइट पर उपलब्ध करवा देंगे. आप यहाँ से भी Directly अपना रिजल्ट बिल्कुल आसान पूर्वक देख सकते है …….

Kaisa Hoga Bihar Board Ka Result

बिहार बोर्ड के सभी छात्र इस ऊमीद के साथ बैठे हुए हैं कि इस बार लॉकडाउन के कारण न तो स्कूल खुला है ना कॉलेज खुला है जिसके कारण रिजल्ट जो है बहुत हद तक अच्छा आएगा क्योंकि स्कूल कॉलेज बंद होने के कारण छात्रों का पढ़ाई अच्छे तरीके से नहीं हो सका है जितनी तैयारी पहले की जाती थी उतनी तैयारी नहीं हुई है जिस कारण से उम्मीद है की बिहार बोर्ड के द्वारा परीक्षार्थी का रिजल्ट में कुछ छूट दिया जाएगा और अच्छा अंक दिया जाएगा लेकिन आपको बता दें कि इस बार के परीक्षा रिजल्ट में कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा क्योंकि इस बार का जो परीक्षा हुआ था उसका प्रश्न बहुत ही अच्छा और आसान था। इस कारण से रिजल्ट में आपको कोई भी छूट नहीं दिया जाएगा ।जो जिस तरह परीक्षा भवन से लिख कर आए हैं उनका उसी प्रकार से नंबर दिया जाएगा साथ ही छात्रों को डर भी है कि कहीं लॉकडाउन को देखते हुए बिहार बोर्ड की तरफ से कोई लापरवाही न बरती जाए यानी कि बिहार बोर्ड जल्दी रिजल्ट निकालने के कारण किसी भी परीक्षार्थी का रिजल्ट में कोई भी गड़बड़ी ना कर दे।

Hope The Girls Became A Topper

आपको बता दें कि 2020 के रिजल्ट में लड़कियों का दबदबा रहा था ठीक उसी प्रकार 2021 परीक्षा के रिजल्ट में भी लड़कियों का दबदबा रहेगा । आज के वर्तमान समय में लड़कियां जो है पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने का काम कर रही है जो काम पुरुषों के द्वारा नहीं किया जाता वह मुश्किल से मुश्किल काम , स्त्रियों के द्वारा किया जा रहा है बता दें कि यह जो बात है आनंद किशोर और शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी के द्वारा बताया गया है कि 2021 परीक्षा के रिजल्ट में लड़कों से अच्छा और बेहतर मार्ग लड़कियों का देखने को मिल रहा है । टॉपर के सूची में लड़कियों का नाम अग्रणी होगा।

error: Content is protected !!
Scroll to Top