Bihar Board Matric – Inter 1st Division Scholarship 2020-21 | School College Wise Details

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा कक्षा 10वीं एवं 12वीं परीक्षा में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण सभी विद्यार्थी को Schalorship Scheme के अंतर्गत स्कॉलरशिप की राशि दी जाती है लेकिन विगत 2 वर्षों से किसी भी छात्र छात्राओं को स्कॉलरशिप की राशि नहीं दी गई है जिससे छात्रों को आगे की पढ़ाई करने में काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है साथ ही लॉकडाउन की वजह से सभी छात्र -छात्राओं की आर्थिक स्थिति भी चरमरा गई है। ऐसे में छात्रों का कहना है कि इस स्थिति में अगर बिहार बोर्ड के स्कॉलरशिप की राशि बिहार सरकार के द्वारा दिया जाता तो छात्रों को आगे की पढ़ाई में काफी ज्यादा योगदान मिलता।

कब तक मिलेगा schalorship 2020 का पैसा

विगत 5 वर्षों का अगर रिकॉर्ड देखा जाए तो बिहार बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद 6 -7 महीनों में स्कॉलरशिप की राशि छात्रों को मिल जाता था। लेकिन बिहार बोर्ड 2020 का रिजल्ट जारी हुए लगभग 16 -17 महीने हो गए लेकिन अभी तक बच्चों के खाते में bihar board scholarship 2020 की राशि नही पहुँच पाया है, साथ ही विभागीय स्तर के द्वारा ये सूचना दिया जा रहा है कि 60% छात्रों के खाते में scholarship की राशि भेज दी गई है। जो नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से District Wise/School wise Bihar Scholarship List को देख सकते है।

District Wise/School wise Bihar Scholarship ListClick

How To Check School Wise Schalorship 2020

आप ऊपर दिए गए लिंक के माध्यम से District Wise / School Wise लिस्ट को देख सकते है आप जैसे ही ऊपर लिंक पर क्लिक करेंगे तो आप District Wise वाले लिस्ट पर पहुंच जाएंगे उसके बाद आप जिस भी District के नागरिक हैं उस जिला के नाम पर आप क्लिक करेंगे तो उस जिला में जितने भी हाई स्कूल हैं उन सभी का नाम आपके सामने screen पर आ जाएगा और उसमें से आप को Select करना है कि आपका नाम कक्षा दसवीं में कौन से हाई स्कूल में था ,आप किस हाई स्कूल से मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण किए थे।
District Wise/School wise Bihar Scholarship List Click

How To Check Schalorship Status

मैट्रिक परीक्षा में उत्तीर्ण अधिकांश छात्र को अपने स्कॉलरशिप की राशि चेक करने नहीं आता है ,उनको नही पता है कि वह अपने Schalorship Payment Status कैसे अपने मोबाइल पर देख सकते है। हालांकि स्कॉलरशिप की राशि देखने के लिए थोड़ा लंबा प्रक्रिया से जरूर गुजरना पड़ता है लेकिन अब आपको स्कॉलरशिप राशि का Status देखने के लिए किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि आप सभी लोगों के लिए नीचे स्कॉलरशिप राशि का Status देखने के लिए एक Direct लिंक दिया गया है जहाँ से आप अपने स्कॉलरशिप राशि का Status बस एक क्लिक में देख सकते हैं

Check Your Scholarship Payment
Class 10th Student 2020 Check
Class 12th Student 2020 Check

  किसी भी News का UPDATE सबसे पहले पाने के लिए हमारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़े।

Join Our Whatsapp Group Join Now
join our Telegram Group Join Now
join our Youtube Channel Join Now
join our Instagram Page Join Now
join our facebook page Join Now
error: Content is protected !!
Scroll to Top