बिहार बोर्ड परीक्षा का अद्भुत घटना || परीक्षार्थी ने सुना डाला दुखड़ा || BSEB Update

बिहार के नवादा जिला से एक बहुत ही अद्भुत बात सुनने को मिला है। आप सभी लोग को पता है कि हाल में ही बिहार बोर्ड के मैट्रिक और इंटर का परीक्षा सम्पन्न हुआ है। और इन दोनों परीक्षाओ के कॉपी का मूल्यांकन कार्य भी प्रारंभ है।इसी बीच मे एक ऐसा बात सुनने को मिला है , जिसमे परीक्षार्थी अपने कॉपी में दुखड़ा सुना डालता है। ये वाक्या कुछ बिहार के नवादा जिले से निकलकर आ रहा है। और यह खबर सोशल मीडिया पर खूब धूम मचा रहा है।ये खबर काफी तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

Full Event

बात कुछ यूं है कि एक नवादा का छात्र है ,जो कि 2021 में बिहार बोर्ड से इंटर ( 12th ) का परीक्षा दिया है।वो अपने कॉपी में जांचकर्ता से बेहद अनोखे तरीके को आजमाते हुए आरजू विनती करता है , और जांचकर्ता से परीक्षा में पास करने के लिए बोलता है। इंटर के परीक्षार्थी ने प्रश्नों का जवाब विनती लिखकर दिया है।यहाँ तक कि परीक्षार्थी अपने आप को जांचकर्ता की बेटी का दर्जा देते हुए लिखता है ,की वो अपनी बेटी समझकर हमे परीक्षा में पास कर दे । कोई परीक्षार्थी अपने आप को काफी बीमार बताता है ,तो कोई परीक्षार्थी अपने आप को हनुमान जी का भक्त बताता है ,जो कि नीचे फ़ोटो में देख सकते है।

आंसरशीट वायरल होने के बाद अब काफी सख्ती के साथ जांच के निर्देश दिए गए है।

प्रश्न का जवाब ऐसे लिखा

इंटर के परीक्षा में एक भक्ति आंदोलन का प्रश्न आया था। तो परीक्षार्थी ने इस भक्ति आंदोलन के प्रश्न के बदले बजरंगबली की भक्ति दिखाते हुए छुटी के लिए आवेदन ही लिख डाला।इस प्रकार के उत्तर को पढ़कर लोग सोशल मीडिया पर अलग -अलग प्रतिक्रिया दे रहे है।

इंटरमीडिएट रिजल्ट कब तक

इंटरमीडिएट के कॉपी का मूल्यांकन काफी तेजी से हो रहा है । सूत्रों से मिले जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि इंटरमीडिएट का रिजल्ट होली से पहले – पहले जारी कर दिया जाएगा ।इस मामले में शिक्षा पदाधिकारी संजय चौधरी के द्वारा बताया गया है कि सबसे पहले वो जांच कराएंगे की ये कॉपी किस परीक्षा केंद्र का है।उसके बाद इसी सही पुष्टि की जाएगी। अभी तक ये सुस्पष्ट नही हो पाया है कि ये उत्तरपुस्तिका सही है या गलत।या फिर इसे अवैध तरीके से वायरल कर दिया है। अगर यह सही पाया जाता है , तो इसपर सख्त करवाई किया जाएगा। क्योंकि आप सभी लोगो को पता है कि परीक्षा केंद्र पर छात्र को ही नही बल्कि शिक्षक को भी मोबाइल फ़ोन ले जाने का आदेश नही है। तो फिर ये उत्तरपुस्तिका वायरल हुआ कैसे।बताया गया है कि अगर किसी शिक्षक ने इस प्रश्न पत्र को वायरल किये होंगे , तो उनपर कड़ी से कड़ी करवाई की जाएगी।

Kab Tak Ayega Result

जैसा कि आप सभी लोगों को पता है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की तरफ से अपना सभी काम समयानुसार किया जा रहा है चाहे वह परीक्षा फॉर्म की बात हो या फिर परीक्षा की बात हो या फिर रिजल्ट का बात हो | सभी प्रकार का काम बिहार बोर्ड के द्वारा समय पर किया जा रहा है और आपको पता ही होगा कि बिहार बोर्ड कक्षा दसवीं का सामाजिक विज्ञान का परीक्षा द्वारा लिया गया था क्योंकि सामाजिक विज्ञान परीक्षा के दिन समय से पहले सामाजिक विज्ञान का प्रश्न पत्र वायरल हो चुका था इसलिए बिहार बोर्ड ने सख्त निर्देश जारी करते हुए उसका परीक्षा रद्द कर दिया और पुनः उसका परीक्षा 8 मार्च को लिया गया | तो परीक्षा खत्म होने के बाद बिहार बोर्ड कॉपी का मूल्यांकन करने में जुटा हुआ है और जैसे ही कॉपी का मूल्यांकन समाप्त हो जाएगा तो उसके 5 से 6 दिन बाद रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा | कॉपी जांच करने के बाद कुछ प्रक्रिया होती हैं जिन को संपन्न करना होता है उसके बाद तुरंत रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा |

error: Content is protected !!
Scroll to Top