बिहार बोर्ड कॉपी मूल्यांकन इस तिथि से और अप्रैल के इस सप्ताह तक रिजल्ट जारी

Bihar Board Matric Result 2021


आप सभी लोगों को बता दें कि बिहार बोर्ड देश का एक ऐसा शिक्षा बोर्ड बन गया है जो लॉकडाउन में भी सबसे पहले परीक्षा लेकर उसका रिजल्ट सबसे पहले देने के लिए तैयार है । संभावना है कि इसमें कुछ गलतियां हो सकती है क्योंकि इतना कम समय में वह भी लॉकडाउन के दौरान परीक्षा लेकर के रिजल्ट निकालना कोई आम बात नहीं है हालाँकि बिहार बोर्ड की तरफ से पूरी कोशिस की जा रही है , कि छात्रों का अंक बेहतर से बेहतर हो क्योंकि लॉकडाउन में न तो कोई स्कूल खुले हुए थे ना ही कोई कॉलेज , और ना ही कोई कोचिंग संस्थान खुले हुए थे । अब रिजल्ट का इंतजार है रिजल्ट में क्या होता है छात्रों का निगाहे रिजल्ट पर ही टिकी हुई है। अब देखा ये जाएगा कि सभी शिक्षा संस्थान बंद होते हुए भी छात्रों का क्या रिजल्ट आता है । हालांकि बिहार बोर्ड की बात करे तो जब से बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर हुए हैं तब से लेकर आज तक बिहार बोर्ड पूरी सावधानी के साथ परीक्षा अपना समय पर लेता है और रिजल्ट भी अपने समय पर ही निकालता है । परीक्षा लेने के महीना दिन बाद ही बिहार बोर्ड के द्वारा अपना रिजल्ट जारी कर दिया जाता है । पिछले साल भी लॉकडाउन के समय ही रिजल्ट जारी किया गया था, हालांकि पिछले बाद रिजल्ट में कोई भी दिक्कत नहीं आई थी । बच्चों को कोई रिजल्ट के कारण कोई भी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ा था ।लॉकडाउन के दौरान पूरी सख्ती के साथ कॉपी मूल्यांकन किया जा रहा है साथ ही कॉपी मूल्यांकन के पश्चात नंबर भी कंप्यूटर पर अपलोड कर दिए जा रहे हैं। अगर बात करें तो बिहार बोर्ड का अगर कॉपी जांच हो जाता है तो रिजल्ट निकालने में ज्यादा समय नहीं लगेगा|बिहार विद्यालय परीक्षा समिति का रिजल्ट अब कुछ ही दिनों मे देखने को मिलेगा । सूत्रों की माने तो बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने परीक्षा होने के कुछ ही दिनों बाद कॉपी जांच का फरमान भी जारी किए है।

Matric Copy Checking Date 2021

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा जो कि 17 फरवरी से 9 मार्च तक लिया गया था। यह परीक्षा बहुत पहले ही खत्म हो जाना था, लेकिन आप सभी लोगों को पता है कि सामाजिक विज्ञान के परीक्षा के दिन पहली पाली के प्रश्न पहले ही आउट हो चुका था – वायरल हो चुका था । जिसके कारण बिहार बोर्ड सख्त कदम उठाते हुए सामाजिक विज्ञान का परीक्षा दुबारा से लेना उचित समझा और बिहार बोर्ड ने 8 मार्च को सामाजिक विज्ञान के प्रथम पाली का परीक्षा लिया । इस कारण से रिजल्ट में थोड़ा देर हो सकता है । हालांकि तीन केंद्रों पर अंग्रेजी का परीक्षा भी दुबारा लिया गया इस बात की जानकारी बहुत कम लोगों को ही है अधिकांश लोग को पता हैं कि सिर्फ सामाजिक विज्ञान का परीक्षा ही दुबारा लिया गया है । लेकिन अंग्रेजी का परीक्षा भी तीन परीक्षा केंद्रों पर दुबारा लिया गया था । और अंग्रेजी का परीक्षा पुणे 9 मार्च को जारी किया गया था ।इन सभी कारणों से रिजल्ट आने में थोड़ा देर हो सकता है। उसका कॉपी का मूल्यांकन करने के लिए सारी तैयारियाँ हो चुकी है , और 12 मार्च से इसका मूल्यांकन कार्य शुरू कर दिया जाएगा ।

Matric Result Date 2021

बोर्ड की माने तो मैट्रिक कॉपी का मूल्यांकन मार्च के अंतिम सप्ताह तक समाप्त हो जाएगा ।और अप्रैल के पहले सप्ताह तक रिजल्ट भी घोषित कर दिया जा सकता है।क्योंकि बिहार बोर्ड कॉपी मूल्यांकन के साथ – साथ नंबर को कम्प्यूटर पर अपलोड भी किया जा रहा है।इसके कारण उम्मीद लगाया जा रहा है कि अप्रैल के प्रथम सप्ताह तक रिजल्ट आ जाना चाहिए।

How to Check Matric Result 2021

जब भी बिहार बोर्ड मैट्रिक या इंटर का रिजल्ट निकलता है, तो बहुत सारे बच्चे अपना रिजल्ट नहीं देख पाते हैं और इस बात को लेकर परेशान हो जाते हैं । सभी लोग बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देखना शुरू कर देते हैं ।जैसे ही रिजल्ट निकलता है तो सभी छात्र एवं उनके परिवार एक ही बार जब वहां पर रिजल्ट देखने के लिए जाते हैं तो Site बहुत ज्यादा Slow हो जाता है । जिसके कारण छात्रों को करीब 5 से 6 घंटे इंतजार करना पड़ता हैं और बच्चे काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं लेकिन वो अपना रिजल्ट नही देख पाते है। आपको बता दूं कि अब आपको रिजल्ट देखने के लिए 5 से 6 घंटा इंतजार करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि अब आप अपना रिजल्ट इसी वेबसाइट के माध्यम से देख सकते हैं। बिहार बोर्ड के द्वारा जैसे रिजल्ट जारी किया जाएगा । उसी समय आपको इस वेबसाइट पर रिजल्ट देखने का डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करा दिया जाएगा आप यहां से Direct अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

Bihar Board Result Released by anand kishore

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड मैट्रिक 2021 का रिजल्ट शिक्षा विभाग कार्यालय से जारी किया जाएगा। वहां शिक्षा मंत्री और आनंद किशोर के एवं अन्य विभागीय अधिकारियों के उपस्थित में रिजल्ट जारी किया जाएगा । जबकि पिछले साल बिहार बोर्ड कार्यालय से रिजल्ट जारी किया गया था हालांकि उससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा चाहे वह रिजल्ट बिहार बोर्ड कार्यालय से जारी किया जाए या फिर शिक्षा विभाग कार्यालय से जारी किया जाए ।

error: Content is protected !!
Scroll to Top