14 केन्द्रों पर आज से शुरू होगी मैट्रिक कॉपी की जाँच … इस प्रकार से दिए जायंगे मार्क्स

मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2021 की उतर पुस्तिकायो का मूल्यांकन कार्य शुक्रवार 12 मार्च से शुरू हो गया है | कम समय में बेहतर रिजल्ट के लिए पटना के 14 केन्द्रों पर मूल्यांकन की तैयारी पूरी हो चुकी है.बहुत सारे शिक्षक ने मूल्यांकन कार्य के लिए गुरुवार देर शाम मूल्यांकन केंद्र पर अपना योगदान दे दिया है .मूल्यांकन कार्य पर लगे शिक्षको को बोर्ड की तरफ से जारी दिशा – निर्देश भी दिए गए है . शिक्षको को मार्किंग स्कीम के बारे में भी समझाया गया है .मूल्यांकन कार्य 12 से 24 मार्च तक चलेगा .

Time Of Copy Checking

बिहार बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार बोर्ड की कॉपी का मूल्यांकन प्रत्येक दिन सुबह 9:00 से शाम 5:00 बजे तक किया जा रहा है इसके बीच जितने कॉपी का मूल्यांकन हो सकता है भरपूर मात्रा में किया जा रहा है साथ ही साथ एक दिन में जितना भी कॉपी का मूल्यांकन होता है उसके सभी नंबर को कंप्यूटर पर अपलोड कर दिया जाता है जिससे इस काम को दोबारा नहीं करना पड़ेगा । जिससे काफी ज्यादा समय का बचत होगा और इस कारण से रिजल्ट काफी जल्दी आने की संभावना है।

Security of Copy Checking Centre

प्रत्येक मूल्यांकन केन्द्रों पर कस्त्व की व्यवस्था की गयी है . कॉपी का मूल्यांकन कस्त्व की निगरानी में किया जायेगा .प्रत्येक केन्द्रों पर ६ कंप्यूटर की व्यवस्था की गयी है .कॉपी जांचने के तुरंत बाद सेम डे मूल्यांकन का अंक कंप्यूटर पर एंट्री होगा . मूल्यांकन केन्द्रों पर मूल्यांकन अवधि के लिए दंडाधिकारी के साथ प्रयाप्त पुलिस बल की प्रतिनुक्ति रहेगी .केन्द्रों पर किसी भी अनिधिकृत व्यक्ति का प्रवेश नहीं रहेगा .200 गज की परिधि में धारा 144 लागु कर दिया जायेगा .मूल्यांकन केन्द्रों पर भीड़ नहीं लगाईं जायेगी .मूल्यांकन कार्य में किसी भी गडबडी करने वाले तथा कद्दाचार करने में लिप्त पाए जाने वाले दोषी व्यक्तियों के विरुध कारवाई की जायेगी .

Copy Check Process Completed By Last Week Of March

यदि बोर्ड की मानें तो मैट्रिक कॉपी का मूल्यांकन का कार्य मार्च के अंतिम सप्ताह तक पूरी समाप्त हो जाने की संभावना है और कॉपी मूल्यांकन अगर संपन्न हो जाता है तो रिजल्ट आने में ज्यादा देर नहीं लगेगा बच्चों को ज्यादा इंतजार करने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि कॉपी मूल्यांकन के साथ-साथ छात्र के नंबर को भी कंप्यूटर पर उसी दिन अपलोड कर दिया जा रहा है और जैसे ही मूल्यांकन का काल समाप्त होता है तो उसमें से टॉपर की सूची बनाकर टॉपर का वेरिफिकेशन करके रिजल्ट बहुत ही जल्द जारी कर दिया । .

Due To Late Arrival Of The Result

जैसा की आप सभी लोगों को पता है कि जिस दिन समाजिक विज्ञान का परीक्षा था उस दिन परीक्षा से पहले ही सामाजिक विज्ञान का प्रश्न आउट हो चुका था वायरल हो चुका था । जिसके कारण बिहार बोर्ड के द्वारा सख्त कदम उठाते हुए सामाजिक विज्ञान के परीक्षा को रद्द कर दिया गया ।इतना ही नहीं बिहार बोर्ड के द्वारा तीन परीक्षा केंद्रों पर अंग्रेजी का भी परीक्षा रद्द किया गया है और इन दोनों विषयों में से सामाजिक विज्ञान का परीक्षा पुनः 8 अप्रैल को लिया गया और अंग्रेजी विषय का परीक्षा 9 अप्रैल को लिया गया जिसके कारण परीक्षा के रिजल्ट में थोड़ा देर हो सकता है । लेकिन बिहार बोर्ड का प्रयास यही है जितना जल्दी हो सके इस लॉकडाउन में भी रिजल्ट तैयार करके रिजल्ट घोषित किया जाए ।

How To Check Result OF BSEB

जब रिजल्ट घोषित हो जाता है तो अधिकांश छात्र को ये पता नहीं होता है की हम रिजल्ट कहा से देखे | रिजल्ट निकलते ही परीक्षार्थी एवं उनके परिजन एक ही बार बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देखना चाहते हैं जिससे बिहार बोर्ड का ऑफिशियल जो वेबसाइट है काफी ज्यादा Slow हो जाता है जिसके कारण सभी लोग एक बार में अपना रिजल्ट नहीं देख पाते हैं और लोगों को 6 से 7 घंटा रिजल्ट देखने के लिए इंतजार करना पड़ता है। तो अब आपको कही जाने का जरुरत नही है यहाँ से Direct अपना रिजल्ट देख सकते है .रिजल्ट के समय आपको इसी वेबसाइट पर रिजल्ट देखने का Direct लिंक दे दिया जायेगा .या अगर आप बिहार बोर्ड के ओफ्फिसिअल वेबसाइट से अपना रिजल्ट देखना चाहते है तो यहाँ हम आपको कुछ तरीका बताए है जिसकी मदद से आप आसानी से रिजल्ट देख पायंगे….

Method Of Checking Results :-
  • सबसे पहले बिहार बोर्ड के ओफ्फिसिअल वेबसाइट पर जाकर ओपन करना
  • इसके बाद आपको दसवी बोर्ड रिजल्ट “BSEB Matric Result 2021” के लिंक को ओपन करना है .
  • फिर आपको अपना रोल कोड और रोल नंबर डालनी है .
  • फिर आपको सर्च वाले बटन पर क्लिक करना होगा .तो आपका रिजल्ट आपके सामने आ जायेगा
  • रिजल्ट का मिलान करके उसका आप प्रिंट निकलवा सकते है .

error: Content is protected !!
Scroll to Top