बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट Topper एवं पुरस्कार || जाने BSEB मैट्रिक रिजल्ट कब तक

Bihar Board 12th Result


जैसा कि आप सभी को पता है कि 26 मार्च बिहार के शिक्षा मंत्री और बोर्ड अध्यक्ष आनन्द किशोर की उपस्थिति में Bihar Board इंटर का रिजल्ट जारी किया गया। इस बार के रिजल्ट में भी लड़कियों का दबदबा बना रहा ।जबकि पिछले वर्ष 2020 में भी लड़कियों का ही दबदबा था। हालाँकि इस बार का रिजल्ट उतना खास नही रहा । बहुत सारे लोगो का क्रॉस लगा है।इस बार रिजल्ट अच्छा होने का जितना उमीद था, उतना बेहतर रिजल्ट आया नही।

Bihar Board 12th Topper

जैसा कि आप सभी को पता होना चाहिए कि 2021 के इंटर रिजल्ट में लड़कियों का सामना कोई नही कर सका । अर्थात बिहार बोर्ड के इंटर रिजल्ट में तीनों संकाय के टॉपर की सूची में तीनों के तीनों लड़किया बाजी मारी है।

Topper को मिलेगा इतना पुरस्कार

बिहार बोर्ड के द्वारा वर्ष 2021 में टॉप लाने वालों के लिए बहुत बड़ा इनाम का घोषणा किया गया है। आपको बता दे कि इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2021 (Science ,Arts ,Commerce)
में अलग – अलग प्रथम तीन स्थान में से प्रथम स्थान लाने वाले को 1 लाख रूपए , एक लैपटॉप और 1 Kindle -E- Book Reader से पुरस्कृत किया जाएगा। वहीं बात करे द्वितीय स्थान लाने वाले की तो उन्हें भी 75 हजार रूपए , एक लैपटॉप और 1 Kindle -E- Book Reader से पुरस्कृत किया जाएगा । वही तृतीय स्थान लाने वाले को 50 हजार रूपए , एक लैपटॉप और 1 Kindle -E- Book Reader से पुरस्कृत किया जाएगा।

कितना % आया था रिजल्ट

बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट 2021 की बात करे तो 2020 के अपेक्षा 2021 का रिजल्ट उतना खास नही रहा जितना छात्रों का ऊमीद था। एक तरफ कोरोना के वजह से lockdown के कारण किसी भी छात्र का उतना बेहतर तैयारी नही हुआ था। और दूसरी तरफ बिहार बोर्ड अपने समय से परीक्षा ले रहा है।वैसे में काफी कठिन होता है , परीक्षा में अच्छा मार्क्स लाना।

स्क्रूटनी का फॉर्म कब से

जो – जो छात्र अपने किसी 1 विषय या किसी भी विषय मे आये मार्क्स से संतुष्ट नही है, तो वो स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते है। वो स्क्रूटनी के लिए बिहार बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर 01.04.2021 से 07.04.2021 तक अपना आवेदन कर सकते है। स्क्रूटनी के लिए प्रत्येक विषय का आवेदन शुल्क ₹70 है।

कॉप्टार्टमेंटल का फॉर्म तथा परीक्षा कब से

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट कॉप्टार्टमेंटल के लिए परीक्षा की तिथि 29.04.2021 से 10.05.2021 तक निर्धारित किया गया है। वही इसके लिए 05.04.2021 से 10.04.2021 तक फॉर्म भरा जाएगा। अगर इसका रिजल्ट की बात करे तो इसका रिजल्ट मई में जारी किया जाएगा।

मैट्रिक का कब तक रिजल्ट

जैसा कि आपलोग को इस वेबसाइट के माध्यम से पहले भी सूचित किया गया है कि मैट्रिक का रिजल्ट अप्रैल के पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा । आपको बता दे कि parikshanews.com के इस वेबसाइट पर इंटर रिजल्ट को लेकर बताया गया था की 27 मार्च के आसपास रिजल्ट जारी किया जाएगा।और ये न्यूज़ सत% सही निकला। अगर हम बात करे तो आपको इस वेबसाइट पर जो भी न्यूज़ दिया जाएगा वो बिल्कुल सही दिया जाएगा ।

क्यों दिया जाता है पुरस्कार

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा टॉपर छात्रों को पुरस्कृत करने का केवल और केवल एक ही लक्ष्य है की इस बात से और भी छात्र MOTIVATE हो और आगे से ज्यादा से ज्यादा मेहनत करके वह भी इस मुकाम को पा सके उनको भी लगे कि हमें वह पुरस्कार किसी भी हाल में हासिल करना है उसके लिए चाहे जितना मेहनत करना पड़े तो पुरस्कृत करने का एक फायदा ये होता है कि छात्र बहुत ज्यादा मेहनत करते हैं और उस मुकाम तक पहुंचते हैं और दूसरा फायदा यह होता है कि जो लोग टॉपर करते हैं उनको आगे की पढ़ाई करने में थोड़ा बहुत मदद मिलता है जिससे वह आगे की पढ़ाई निसंकोच कर सके और आगे के पढ़ाई में भी इसी प्रकार का लक्ष्य पा सके | आप लोग भली भांति इस बात को समझें होंगे आप सभी लोग भी मेहनत करिए और अच्छा से अच्छा Rank हासिल करें

error: Content is protected !!
Scroll to Top