Bihar Berojgari Bhatta 2021 Online Apply

Bihar Berojgari Bhatta 2021 || BIhar Mukhyamantri Nishchay Swayam Sahayata Bhatta Yojana 2021 || Bihar Berojgari Bhatta Yojana 2021 Online Apply

Bihar Berojgari Bhatta 2021

मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत वैसे बेरोजगार छात्र एवं छात्राएं जिनका उम्र 20 से 25 वर्ष और वह 12वीं कक्षा पास कर चुके हैं और वह आगे की कक्षा में अपना नामांकन नहीं करवाए हैं । वैसे युवक एवं युवतियों को रोजगार खोलने के लिए मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत प्रत्येक महीने ₹1000 की दर से 2 वर्षों तक बेरोजगारी भत्ता दिया जाता है जिससे उन बेरोजगार युवक-युवतियों को कुछ हद तक आर्थिक सहायता प्राप्त होती है स्वयं सहायता भत्ता से संबंधित ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पोर्टल खोला गया है सभी लोग नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से अपना ऑनलाइन आवेदन कर दें। इससे संबंधित जानकारी के लिए नीचे आवश्य पढ़े।

BIhar Mukhyamantri Nishchay Swayam Sahayata Bhatta Yojana 2021

अगले वित्तीय वर्ष (2021-22 ) से सालाना सवा लाख नये युवाओं को स्वयं सहायता भत्ता दिये जाने की तैयारी है। इसको लेकर योजना एवं विकास विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। इसमें कहा गया है कि मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना को पांच सालों (2021-2026)
विस्तारित किया जाता है। पूर्व के नियमों और शर्तों के आधार पर ही लाभार्थियों के खाते में भत्ता का भुगतान किया जाएगा। अगले पांच वित्तीय वर्ष 2021-22 से 2025-26 तक में प्रति वर्ष 150 करोड़ की दर से कुल 750 करोड़ का भुगातन होने का तक अनुमान है। इस राशि से पूर्व से चयनित लाभार्थियों का भी भुगतान होगा। विभागीय पदाधिकारी का कहना है कि अधिक आवेदन आने पर उन्हें अस्वीकृत नहीं किया जाएगा। कागजातों की जांच के बाद भत्ते का भुगतान शुरू होगा। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन लिये जाते हैं। सभी जिलों में जिला निबंधन एवं परामर्श
केंद्र बनाये गये हैं।

Bihar Berojgari Bhatta 2021 Qualification & Required Documents 

Bihar Berojgari Bhatta 2021 हासिल करने के लिए निचे दिए गए निम्न प्रकार कि योग्यता एवं दस्तावेज होना चाहिए :-

  • 12वीं कक्षा या उसके समकक्ष परीक्षा पास संबंधी प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • 10वीं कक्षा या उसके समकक्ष परीक्षा पास संबंधी प्रमाण पत्र होना आवश्यक है, जिसमे आवेदक की जन्म तिथि लिखी हो।
  • आवासीय प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • पैसे प्राप्त करने के लिए किसी सरकारी बैंक में खाता होना आवश्यक है।
  • अभ्यार्थी का आधार कार्ड अत्यावश्यक है।

Eligibility

Bihar Beerojgari Bhatta 2021 के लिए आवेदक का उम्र 20 वर्ष से लेकर 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए | आवेदक बिहार के किसी जिले कि स्थाई निवासी के साथ बिहार सरकार से मान्यता प्राप्त किसी स्कूल व संस्थान से 12वीं कक्षा पास हो।आवेदक के पास स्वरोजगार का कोई साधन ना हो।

Online Apply For Bihar Berojgari Bhatta 2021

Name Bihar Berojgari Bhatta
Year 2021
Online Apply Click Here
Mukhyamantri Nischay swayam sahayata bhatta yojna guidelines Click Here

 

1 thought on “Bihar Berojgari Bhatta 2021 Online Apply”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top