Government Ration Vitran Update 2023 : सरकार ने राशन वितरण को लेकर किए अहम बदलाव , हर महीने फ्री मिलेगा सेहत से भरपूर ये चावल

Government Ration Vitran Update 2023 | Ration Card Update 2023

Government Ration Vitran Update 2023 : केंद्र सरकार ने देश में रह रही महिलाओ और बच्चो के हित में तरह तरह की योजनाएं लाती रहती है। वही अब बच्चो में कुपोषण की रोकथाम के लिए देश में राशन कार्ड धारकों को हर महीने निशुल्क फोर्टिफाइड चावल उपलब्ध कराने की योजना कर ली गई है।

देश में करोड़ों की तादात में लोग फ्री राशन लेते है। वही मोदी सरकार ने राशन वितरण के नियमो में अहम बदलाव किए है। जिसके बारे में आपको जानकारी होना जरूरी है। जिससे की आगे से जब आप राशन लेने जाए तो आपको नए नियम के बारे में बखूबी रूप से जानकारी हो। बता दे कि केंद्र सरकार ने महिलाओं और बच्चों में कुपोषण की रोकथाम के लिए देशभर में राशन कार्ड धारकों को हर महीने निशुल्क फोर्टिफाइड चावल मुहैया कराने की पूरी योजना कर चुकी है। यही वजह है कि तमाम राज्यों के राशन वितरण केंद्रों पर फोर्टिफाइड चावल की आपूर्ति तेजी से की जा रही है

Join Our Telegram Click Here
Join Our  Whatsapp Click Here

सामान्य चावल के जैसे स्वाद में है

आपको मालूम होगा की फोर्टिफाइड चावल को खाने वाले लोगों को पर्याप्त मात्रा में आयरन ,फोलिक एसिड और विटामिन बी12 मौजूद होता है।ये चावल ना केवल पोषक तत्वों से भरपूर है बल्कि इसका स्वाद भी साधारण चावल के जैसे है। ये पारंपर‍िक रूप से ही पकाया जाता है। चावल में पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होते है।असल में सरकार का मुख्य उद्देश कुपोषण की गिरफ्त में आ रहे बच्चो को बेहतर भोजन मुहैया कराना है। इतने किलो गेहूं -चावल हर महीने मिलेगा।

Government Ration Vitran Update 2023

Government Ration Vitran Update 2023 : केंद्र की मोदी सरकार की ओर से खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत दिसंबर 2023 तक राशन कार्ड धारकों को अब हर महीने फ्री तौर पर गेहूं और चावल मुहैया कराने की योजना पूरी तरह से तैयार हो चुकी है। इस खास योजना के तहत हर महीने इस योजना के लिए पात्र परिवार को एक यूनिट पर 3 किलो चावल और वही 2 किलो गेहूं वितरित किया जाना तय किया गया है। यही नहीं अंत्योदय योजना के लाभार्थियों को हर राशन कार्ड पर 21 किलो चावल और 14 किलो गेहूं निशुल्क तौर पर मुहैया कराया जाएगा।

वही अब सरकार की ओर से गेहूं के तय चावल मात्रा का राशन कार्ड धारकों में फोर्टिफाइड चावल वितरित करने का सिलसिला जारी है। इसके साथ ही फोर्टिफाइड चावल का कई जिलों में बकायदा आवंटन मिल चुका है।वहीं जहां पर आवंटन नहीं मिला है योजना के मुताबिक ये जल्द पहुंचाया जाएगा।

SBI Mudra Loan 2023 : अब ₹50000 तक का लोन घर बैठे मोबाईल से , जाने क्या है पूरी प्रक्रिया

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top